Copyright Material क्या है और इससे कैसे बचें || What is Copyright Material and how to avoid it

Copyright Material क्या है और इससे कैसे बचें

Copyright Material क्या है और इससे कैसे बचें || What is Copyright Material and how to avoid it

Copyright Material क्या है और इससे कैसे बचें,What is Copyright Material and how to avoid it
Copyright Material क्या है और इससे कैसे बचें
नमस्कार दोस्तों Hindi Gyan Ka Toofan में आपका बहुत बहुत स्वागत है मैं हूँ आपका दोस्त विकास यादव। मित्रों आज की पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा की Copyright Material क्या है और इससे कैसे बचें।

Copyright Material क्या है?

Copyright Material मतलब होता है के जो भी Item है वो किसी Aur का है वो Image, Video, Audio, Text कुछ भी हो सकता है। Aur अगर किसी का कांटेंट कोई कापी करके उसे करता है तो वो Proprietary Content कहलाता है।


अगर आप यूटूब पर विडीओ अपलोड करते है तो आपको पता होगा, जेसे ही हम किसी के विडीओ को कापी (Download) करके अपलोड करते है हमारे चैनल पर कापीरायट आ जाता है। Kyuki यूटूब को पता चल जाता है की वो विडीओ किसी Aur का है जो हमने कापी करके अपलोड किया है।



जिस तरह YouTube को पता चल जाता है Thik उसी तरह गूगल Aur बाक़ी सर्च Engine भी पता कर लेते है की जो भी कांटेंट है वो किसका है ओर किसने कापी किया है।



Dhyan Dijiye अगर आप सोच रहे है Blog में ख़ुद से लिख कर इतनी मेहनत करने से क्या फ़ायदा दूसरे के ब्लॉग से कापी करके अपने ब्लॉग में डाल देते है, तो कापी करने के क्या फ़ायदे ओर नुक़सान है वो आप ज़रूर जान लीजिएगा। Kyuki अगर आप कही से Copyright कांटेंट को कापी करके उसे Use करते है तो इससे आपके ब्लॉग की रैंक डाउन हो सकती है ओर ब्लॉग पर DMCA भी आ सकता है।।



सिम्पल Word में Kahu तो अगर आप कही से कुछ कापी करके उसे करते है तो ना उसको गूगल सर्च में दिखाएगा Aur अगर कोई यूज़र आपकी साइट पर ग़लती से आ भी जाता है तो Jaise ही उसको पता चला की Original कांटेंट Doosri साइट का है वो भी आना बंद कर देगा।



अगर आपने कापी करके कांटेंट डाला है तो आप पैसे कमाने के लिए अपने ब्लॉग में Adsense भी Use नहीं कर सकते, Kyuki Adsense पॉलिसी में साफ़ साफ़ बताया है की कुछ भी कापीरायट कांटेंट नहीं होना Chahiye।


मान लीजिए आपने किसी कम्पनी का कांटेंट कापी किया है जिन्होंने DMCA रेजिस्टर कर रखा है तो वो आपके ब्लॉग पर DMCA रिपोर्ट कर सकते है, जिससे आपका ब्लॉग सर्च में Ban या डिलीट भी हो सकता है।


फ्री वेबसाइट और ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए
ब्लॉग पोस्ट के लिए फ्री स्टॉक इमेजेज कहाँ से लाये


अगर आप Internet पर कुछ डाल रहे है तो उसको Direct कापी करने से करने से बचें, पर आप अपने कांटेंट को DMCA रेजिस्टर करके ये प्रूफ़ अपने पास रख सकते है की वो कांटेंट है और आपने सबसे पहले Share किया था, इसलिए वो आपका है।



अगर कोई यूटूब पर आपका विडीओ कापी करता है तो आप विडीओ से डिरेक्ट कापीरायट सेंड कर सकते है, पर अगर आपको ब्लॉग पर कापीरायट देना है तो आपको DMCA का सहारा लेना होगा।



अपने ब्लॉग को DMCA प्रटेक्शन कैसे करे उसकी जानकारी आपको यह मिल जाएगी, अगर आप Original कांटेंट लिखते है तो ज़रूर यह रेजिस्टर करे।



ब्लॉगिंग लोग क्यू छोड़ देते है, उसके कापी करना दूसरे लोगों का सबसे प्रमुख कारण है। 




अगर आपको किसी भी तरह के Copyright से बचना है तो उसका वस एक यही तरीका है की आप कही से भी कुछ भी कापी ना करे Aur जो भी Audio, Video, Image या Content है वो ख़ुद से बनाए।



पर अब बात आती है, हम ब्लॉग में Image यूज़ करते है Aur यूटूब विडीओ में Sound इफ़ेक्ट की ज़रूरत पड़ती है तो उसका क्या करे। तो उसका सिम्पल Solution ये है की Royalty फ़्री मटीरीयल को Use किया जाए।

Royalty Free क्या होता है

Royalty Free वो मटीरीयल होता है जिसमें जो उसका ओनर है उन्होंने ये पर्मिशन दी हुई है की कोई भी उसके कांटेंट को Use कर सकते है, उससे उनको कोई परेशानी नहीं है।


आपको Internet पर बहुत सारे Royalty फ़्री Image के Website भी मिल जायेंगे जहाँ से आप फ़्री में Image डाउनलोड करके उसे इस्तमाल कर सकते है।



अगर आप गूगल से फ़्री Image डाउनलोड करना चाहते है तो उसका तारिका आपको यह मिल जाएगा, जिसकी मदद से आप गूगल से Copyright फ़्री Images डाउनलोड कर सकते है।






अगर आपने ख़ुद से पोस्ट को लिखा है तो फिर तो उसमें कुछ शक है ही नहीं की वो कापीरायट होगा, पर अगर आपको किसी ने पोस्ट लिख कर सेंड किया है या कोई आपके ब्लॉग पर Guest पोस्ट कर रहा है तो उसको चेक करना बहुत ज़रूरी है की ये कही से कापी किया हुआ तो नहीं है।



अगर किसी पोस्ट का पता करना है की वो कापी है की नहीं , उसका एक तारिका तो ये की आप उसके Paragraph को डिरेक्ट गूगल में सर्च करके देखे कोई Site आ रही है क्या सर्च में ।।


Copy Article का पता करने के लिए ऑनलाइन बहुत से Plagiarism Tools भी है, जिनकी मदद से हम पता कर सकते है की Article कितना कापी है।



ये तो Tool है इसमें जो Article है उसको डाल कर सर्च करना है उसके बाद वो Internet पर उसको सर्च करके बताता है की Article उसमें से पहले से Internet पर है।

अगर आप Plagiarism टूल का इस्तमाल करते है तो हो सकता है आपके लिखे हुए Article को भी ये कापी बताए, Kyuki जो Word (Keyword) आपने इस्तमाल किए है उसमें से कुछ पहले से भी Internet पर होगे, पर उससे कोई दिक्कत नहीं Bus पूरा कापी नहीं होनी चाइए। आप बढ़िया कांटेंट लिखे जो Google Aur यूज़र को पसंद आए।


मैं आशा करता हूँ कि आपको मेरी यह पोस्ट बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप मेरी इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये। अगर आपकी कोई समस्या है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं। मैं आपको 24 घण्टे के अंदर रिप्लाई जरूर दूंगा। हमसे जुड़ने के लिए आप मेरी ब्लॉग को फॉलो करें।

Post a Comment

0 Comments