Top 5 Online Photo Editing Tools || Top 5 ऑनलाइन फोटो एडिटिंग टूल

Top 5 ऑनलाइन फोटो एडिटिंग टूल



Top 5 Online Photo Editing Tools,Top 5 ऑनलाइन फोटो एडिटिंग टूल
Top 5 Online Photo Editing Tools
नमस्कार दोस्तों Hindi Gyan Ka Toofan में आपका बहुत बहुत स्वागत है मैं हूँ आपका दोस्त विकास यादव। मित्रों आज की पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा Top 5 ऑनलाइन फोटो एडिटिंग टूल के बारे में।
यदि आप मोबाइल फ़ोन इस्तेमाल करते है तो आपको Google Play पर बहुत सी फ्री Apps मिल जाता है फोटो एडिट करने के लिए, लेकिन अगर आप लैपटॉप PC का इस्तेमाल करते है और आपको फोटो एडिट करना है तो आपके बहुत काम Options होते है।

Agar आपको लैपटॉप कंप्यूटर Par फोटो एडिट करना है और किसी Tarah के सॉफ्टवेर नहीं Use करना है तो आज के इस Post को फॉलो करके बहुत आसानी से बिना Kisi सॉफ्टवेर के Online ही अपने फोटो Ko एडिट Kar सकते हो।


Photocat.Com
Photocat.Com
ऑनलाइन फोटो एडिट करने के लिए Photocat भी एक बेस्ट ऑनलाइन Tool है, यह एडिटिंग टूल बाकि से थोड़ा अलग है, आप इस टूल के जरिये अपने फोटो को मन पसंद तरीके से एडिट कर सकते हो।

यदि आपको फोटो में अपना नाम लिखना हो तो वो भी लिख सकते हो, इस टूल में आपको 3 अलग-अलग Feature मिलेगा Photo Editor, Retouch और Create A Collage. इसका मतलब आप इस टूल से फोटो एडिट के साथ साथ अपने फोटो के Collage भी बना सकते हो।

इसको इस्तेमाल करना बहुत आसान है सिर्फ आपको Photocat.Com पर जाना है उसके बाद Photo Edit Option में जाना है और अपने फोटो को कंप्यूटर से ओपन करके उसको एडिट करना स्टार्ट करना है


Pixlr.Com
Pixlr.Com
ऑनलाइन फोटो एडिट करने के लिए जितने भी ऑनलाइन Tools है उनमे से एक है Pixlr, इस Tool में आपको वो सरे Features मिल जायेंगे जो एक फोटो Editor में होना चाहिए। Pixlr में आपको एक बढ़िया सा Editor रूम मिलेगा जहा आपको कभी भी फील नहीं होगा की आप ऑनलाइन कोई टूल का इस्तेमाल कर रहे हो,

इस Tools में आपको इतने Saare Features दिए गए हैं की इस एक पोस्ट में बताना मुस्किल होगा, फिर भी कुछ Tools के नाम बता देते है, जैसे की – Crop, Text, Filter, Retouch, Cutout, Effect Etc. और भी बहुत सी Tools है जब आप इसको Use करोगे तब आपको धीरे धीरे सभी Tools के बारे मे और उसके क्या काम है वो भी पता चल जायेगा।


Pizap.Com
Pizap.Com
आज के लिस्ट में  जो ऑनलाइन टूल है इसका नाम है Pizap, यदि आपको अपने Youtube के लिए Art फोटो, Facebook के लिए Cover फोटो, बनानी है तो मेरे हिसाब से Pizap बेस्ट है। इसमें बहुत - बहुत Se ऐसे Features मिल रहा है जो और किसी ऑनलाइन Tools में आपको देखने को नहीं मिलेगा।

इस ऑनलाइन टूल को इस्तेमाल करके आप अपने किसी भी फोटो को Crop, Blur कर सकते हो फोटो में Text लिख सकते हो। इतना ही है आपको इस टूल में Collage का Option भी मिल रहा है जिसको इस्तेमाल करके अपना फोटो Collage भी बना सकते हो।

इस टूल के Under आपको फोटो Clone करने का Option भी मिलेगा, यदि आप कोई फेसबुक पेज चलते हो और उसके लिए आपको Meme चाहिए तो आप इसी टूल का इस्तेमाल करके Meme भी बना सकते हो। इसको इस्तेमाल करना बहुत आसान है सिर्फ निचे दिया हुआ लिंक पर क्लिक करे Pizap.Com पर विजिट करे उसके बाद अपना Photo Edit Start करे, धीरे - धीरे सभी Features के Baare Me आपको खुद पता चल जायेगा।




Photopea.Com
Photopea.Com
यदि आपके PC में फोटोशोप नहीं है और आपको फोटोशोप की तरह कोई फोटो Editor चाहिए तो यह टूल आपके लिए बेस्ट हो सकता है।

Photopea ऑनलाइन टूल को आप फोटोशोप Alternative भी कहे सकते हो, क्युकी इसमें आपको लगभग वो Saare Features मिलेगा जो - जो Features आपको फोटोशोप में मिलता है। Photopea में आपको जो-जो Tools मिलेगा वो है – Move, Lasso, Pen, Quick, Crop, Brush, Eraser, Blur, Text Tool Etc.

Photopea ऑनलाइन टूल इस्तेमाल करना Thoda मुस्किल होगा Kyuki इसका Feature बिलकुल फोटोशोप जैसा है, तो अगर आपको थोड़ा बहुत फोटोशोप Aata है तो इसको Use करना आसानी होगी नहीं तो थोड़ा मुस्किल होगा।


Photofunia.Com
Photofunia.Com
यह भी बहुत बढ़िया एक फोटो एडिटिंग टूल है, इसका मोबाइल App भी आपको मिल जायेगा यदि आपके पास एंड्राइड मोबाइल है तो आप Google Play से Photofunia को इनस्टॉल करके फ्री में इस्तेमाल कर सकते हो।

जो भी हो आज हम ऑनलाइन फोटो एडिट के बारे मे बात कर रहे है, इसी लिए आज के इस लिस्ट में Photofunia को रखना भी बनता है Kyuki इस टूल में Aapko कुछ ऐसा Features मिलेगा जो Baki किसी और Tool में देखने को नहीं मिलेगा।

इससे पहले जितने भी ऑनलाइन एडिटिंग टूल के बारे मे हम बात की है उसमे आपको फोटोशोप की तरह एडिट करने का Option मिलता होगा, लेकिन Photofunia थोड़ा अलग है इसमें आपको सिर्फ और सिर्फ फोटो फ्रेम मिलेगा, इसके मतलब आप इस ऑनलाइन टूल के इस्तेमाल करके सिर्फ अपने फोटो में अलग अलग Design के फोटो फ्रेम लगा सकते होPhotofunia को इस्तेमाल करना बहुत आसान है सिर्फ निचे दिया हुआ लिंक पर क्लिक करे उसके बाद जिस टाइप के फ्रेम आपको पसंद है वो सेलेक्ट करे अपना फोटो कंप्यूटर से अपलोड करे

मैं आशा करता हूँ कि आपको मेरी यह पोस्ट बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप मेरी इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये। अगर आपकी कोई समस्या है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं। मैं आपको 24 घण्टे के अंदर रिप्लाई जरूर दूंगा। हमसे जुड़ने के लिए आप मेरी ब्लॉग को फॉलो करें।

Post a Comment

0 Comments