Best Blogging Tools || Blogging Tools

Best Blogging Tools 

Best Blogging Tools,Blogging Tools
Blogging Tools

नमस्कार दोस्तों Hindi Gyan Ka Toofan में आपका बहुत बहुत स्वागत है मैं हूँ आपका दोस्त विकास यादव। मित्रों आज की पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा की Best Blogging Tools क्या हैं।


Blogging Tools


1. Squirrly

जब भी मैं एक नया लेख लिखता हूं, मैं हर बार Squirrly का उपयोग करता हूं Squirrly एक SEO से बढकर हैै इस Tool की मदद से, आप एक ऐसी पोस्ट लिख सकते हैं जो SEO Friendly और Human Friendly दोनों है।

हर दिन 27,000,000 से अधिक पोस्ट share की जाती है, और 8o% लोग उसप्र पैसा लगाने की योजना बनाते हैं।

आप इस भीड़ मे कैसे बाहर निकलते हैं, और एक अच्छे पोस्ट को लिखकर अपने ब्लॉग पर Organic Traffic प्राप्त करते हैं, और सर्च रैंकिंग में सुधार करते हैं


आप अपने लेख के लिये Google Adword पर काफी time देकर एक Keyword की तलाश करते हैं जिसकी Keyword Problem कम हो और ज्यादा से ज्यादा सर्च भी हो, ऐसे मे अपने Time को बचाने के साथ आप Squirrly से अच्छा Keyword भी पा सकते हैं, इसके लिये बस आपको अपने WordPress पर एक Plugin को Install करना हैं इसके बाद आप सभी Plugin की तरह इसे भी इसतिमाल कर सकते हैं।

2. Pixabay

किसी भी लेख को अच्छा और Seo के लिये बेहतर बनाने के लिये उसमे एक फोटो का होना बहुत जरूरी हैं Free मे उच्च गुणवत्ता वाली फोटो को जो आपके ब्लॉग पोस्ट से पूरी तरह से मेल खाती हैं, ऐसे फोटो को तलाश करना एक मुशकिल काम हो सकता हैं पर इसके लिये आप Pixbay का इसतिमाल कर सकते हैं।

Pixabay एक एसी साइट है जो बिना किसी कॉपीराइट प्रतिबंध के बनाया गया है। आप जो भी उद्देश्य चाहते हैं उसके लिए फोटो का उपयोग कर सकते हैं।


पिक्साबे की सबसे खास बात ये हैं कि आपको इसपर Registration की जरूरत नही हैं बस आपको साइट पर जाना हैं और अपने फ़ोटो को तलाशना हैं और उसे इसतिमाल करना हैं।




3. Google Keyword Planner

Google Keyword Planner एक ऐसा Tool है जिसकी मदद से आप किसी भी Topic से सम्बंधित Keywords आसानी से पता कर सकते है। आप सिर्फ Keyword ही नही बल्कि वो Keyword पूरे महीने में कितने बार Search किया जाता है, इसके बारे में भी असानी से पता लगा सकते है


पर आपको एक बात पता होनी चाहिए कि ये Tool Adwords Advertisers को ध्यान में रख कर बनाया गया है। आप इसकी मदद से एक ऐसा Keyword Choose कर सकते हैंं जिसकी मदद से आप अपने लेख को अधिक Search होने वाला बना सकते हैं।

4. Grammarly

जब आप अपने Web Log के लिये कोई Post लिखते हैं तो उसमे बहुत सारी गलतिया होती हैं इसी लिये आपको Two से Three बार आपको अपने लेख को चेक करना पडता हैं उसके बाद भी कुछ गलतिया आपके लेख मे रह जाती हैं साथ ही साथ उसमे Synchronic Linguistics की भी गलतिया होती हैं।

इन सभी Mistakes को खतम करने के लिये आप Synchronic Linguisticsly का यूज़ कर सकते हैं ये आपके पूरे पोस्ट को Optimise कर देता हैं जिसकी सबसे खास बात है ये आपकी छोटी सी छोटी Grammar की Mistakes को भी बता देता हैंं।


Grammarly की तरह Ginger भी है जिसको आप इस्तमाल कर सकते है।

5. Google Docs

Google Docs सबसे लोकप्रिय के साथ सबसे अच्छे Blogging Tool में से एक है, वो इस लिये कि ये एक Easy Tool हैं इसमे वो सभी Options, Operate मौजूद हैैं जो एक पोस्ट को लिखने के लिये जरूरी हैं ये आपके लेेख को Cloud पर भी Save करने देता हैं जिससे अपका लेख सुरक्षित रहता, भले ही आपका कंप्यूटर क्रैश हो जाए।

इसके अलावा, Google Docs का उपयोग करने का सबसे बड़ा लाभ एक ही पोस्ट पर दूसरों के साथ काम करने की अनुमती देता है। आप अपनी Team के साथ मिलकर इसपर काम कर सकते हैं।

यदि आपके पास सही Tool नही है, तो आपको लिखना मुश्किल भी हो सकता है। Google Docs सर्वश्रेष्ठ वर्ड प्रोसेसिंग Tool में से एक है और यह 100% मुफ्त है।

बस इसके लिये आपके पास Google Id और Web Association होने के बाद आप अपने Web Log के लिए लेख लिखने के लिए Google Docs का उपयोग कर सकते हैं।

6. Hemingway


Hemingway भी Grammarly की तरह ही एक और प्रूफ रीडिंग Blogging Tool है ये आपके पोस्ट की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में बहुत मदद करता है Ernest Hemingway|Writer|Author}|Writer|Author} आपको उन Sentences के बारे मे बतता जो लम्बे और पढने मे मुशकिल होते हैं Hemingway उन सभी को आपके सामने Highlight कर देता हैैं जिससे आप ये समझ जाते है कि किसे आपको सही करने की जरूरत हैंं।

7. Hubspot’s Web Log Topic Generator

आपके Web Log के लेख का Title Or Headline सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं अगर आप एक अच्छा Title Or Headline अपने पोस्ट मे नही देते हैं तो आप अपन Web Log को बढाने मे काफी संघर्ष करेंगे।

ब्रायन क्लार्क कहते हैं एक खराब Title आपके Web Log के लेख को Invisible कर देगा।

Read More - Blog की Backlinks कैसे Check करे


अगर आप अक्सर ये सोचते रहते हैं कि किस बारे में लिखना है या अपने Title को कैसे लिखना है, तो अब आपको और सोचने की जरूरत नहीं हबस्पॉट ब्लॉग टॉपिक जेनरेटर समय की बचत करने वाला ब्लॉगिंग टूल है जो इस महत्वपूर्ण कार्य में आपकी मदद कर सकता है।

8. Google Trends

Google Trends आपको ये बताता है की पूरी दुनिया में लोग Web पर क्या Search कर रहे है और वो Google से क्या जानना चाहते है, और लोगो को किस में ज्यादा रूचि है, जैसे जैसे समय के बदलाव के साथ दुनिया के रूचि बदलती है वैसे Google Trends पर आपको वह बदलाव भी Keyword के माध्यम से दिखाई देता है।

कई लोग गूगल ट्रेंड्स को (Google Trends) एक Tool भी मानते है जिसमे समय समय पर होनेवाले बदलाव का पूरा रिकॉर्ड भी रहता है। यहाँ आपको पूरी दुनिया में किस देश में कौन से राज्य से क्या Search रहे है इसकी जानकारी हमे Keyword के माध्यम से मिल सकती है।


Free Keyword Analysis के लिए Best Tools में Google Trends आता है।


मैं आशा करता हूँ कि आपको मेरी यह पोस्ट बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप मेरी इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये। अगर आपकी कोई समस्या है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं। मैं आपको 24 घण्टे के अंदर रिप्लाई जरूर दूंगा। हमसे जुड़ने के लिए आप मेरी ब्लॉग को फॉलो करें।

Post a Comment

0 Comments