मोबाइल के बारे में रोचक तथ्‍य | Interesting facts about mobile

मोबाइल के बारे में रोचक तथ्‍य

मोबाइल के बारे में रोचक तथ्‍य


मोबाइल के बारे में रोचक तथ्‍य,Interesting facts about mobile
मोबाइल के बारे में रोचक तथ्‍य
नमस्कार दोस्तों Hindi Gyan Ka Toofan में आपका बहुत बहुत स्वागत है मैं हूँ आपका दोस्त विकास यादव। मित्रों आज की पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा मोबाइल के बारे में रोचक तथ्‍य 

मोबाइल के बारे में रोचक तथ्‍य


1 - दुनियॉ में लगभग Fifty प्रतिशत अपने मोबाइल का इस्‍तेमाल गेम्‍स खेलने के लिए करते हैं


2 - जापान में Ninety प्रतिशत मोबाइल यूजर्स नहाते समय भी मोबाइल का इस्‍तेमाल करते हैं

3 - दुनियॉ के लगभग Seventy प्रतिशत मोबाइल चाइना मेंं बनायेे जाते हैं

4 - आपको यह जानकर आर्श्‍चय होगा कि दुुनियॉ का सबसे मंंहगा मोबाइल एप्‍पल कंपनी ने लॉन्‍च किया था जिसकी कीमत Seventy Eight लाख Fifty हजार डॉलर थी 

5 - नोकिया 1100 दुनियॉ का अब तक सबसे ज्‍यादा बिकने वाला मोबाइल है इसे 2003 में लॉन्‍च किया गया था इसकेे लगभग Twenty Five करोड सेेट पूरी दुनियॉ में बिके थे

6 - दुनियॉ का पहला र्स्‍माट फोन आई बी एम सीमॉन था जिसमें कलेन्‍डर, टच स्‍क्रीन और कई तरीकेे के र्स्‍माट फीचर मौजूद थे जिसे सन 1993 में लॉन्‍च किया गया था

7 - मोबाइल पर पहला एस एम एस 1992 में भेजा गया था जो कि एक कंप्‍यूटर से मोबाइल पर भेजा गया था 

8 - सन 1983 में मोटोरोला कंपनी द्वारा मोबाइल फोन बनाया गया जिसकी कीमत A Pair Of.5 लाख रूपये थी 

9 - दुनियॉ का पहला वॉइस मेेल 1983 में भेजा गया था तब तक मोबाइल से इंटरनेट चलाना संभंव नहींं था

10 - 3 अप्रैल 1973 को मोटोरोला कंपनी के रिसर्च मार्टिन कूपर (Research Martin Cooper) ने पहली बार मोबाइल से डॉ जोएल एस एंगल (Dr. Joel S. Engel) को कॉल किया था यह दुनियॉ की पहली मोबाइल कॉल थी

मैं आशा करता हूँ कि आपको मेरी यह पोस्ट बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप मेरी इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये। अगर आपकी कोई समस्या है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं। मैं आपको 24 घण्टे के अंदर रिप्लाई जरूर दूंगा। हमसे जुड़ने के लिए आप मेरी ब्लॉग को फॉलो करें।

Post a Comment

0 Comments