What is Share Market || शेयर बाजार क्या है || शेयर मार्केट क्या है

शेयर मार्केट

What is Share Market, शेयर बाजार क्या है, शेयर मार्केट क्या है
What is Share Market, शेयर बाजार क्या है, शेयर मार्केट क्या है
नमस्कार दोस्तों https://hindigyankatoofan.blogspot.com में आपका बहुत बहुत स्वागत है मैं हूँ आपका दोस्त विकास यादव। मित्रों आज की पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा की शेयर मार्केट क्या है 

What is Share Market || शेयर बाजार क्या है

Share Market और Securities Market एक ऐसा Market है जहाँ बहुत से Firms के Shares ख़रीदे और बेचे जाते हैं। Securities Market एक ऐसी जगह है जहाँ लोग बहुत पैसे कमा लेते हैं नहीं तो अपने सारे Rupees गवा देते हैं।

आप जितने Rupees लगायेंगे उसी के हिसाब से कुछ प्रतिशत के मालिक आप उस कंपनी के हो जाते हैं। जिसका मतलब ये है की अगर उस कंपनी को भविष्य में मुनाफा होगा तो आपके लगाये हुए Rupees से दुगना Rupees आपको मिलेगा और अगर घाटा हुआ तो आपको एक भी Rupees नहीं मिलेंगे यानि साफ है की आपको पूरी तरह से नुकसान ही होगा।


जिस तरह Share Market In Hindi में पैसे बनाना आसान है ठीक उसी तरह यहाँ पैसे गवाना भी उतना ही आसान है क्यूंकि Securities Market में उतार चढ़ाव होते रहते हैं।


Share Market में Share कब खरीदें


आपको थोडा बहुत Plan मिल गया होगा के Share Market क्या है। चलिए जान लेते है The Way To Invest In Share Market In Hindi? Securities Market में Share खरीदने से पहले आप इस लाइन में पहले Expertise Gain कर लें की यहाँ कैसे और कब Invest करना चाहिये। और कैसी कंपनी में आप अपने Rupees लगायेंगे तब जाकर आपको मुनाफा होगा। 

न सब चीजों का पता लगायें ज्ञान बटोरे उसके बाद ही जा कर Share Market में निवेश करें। Share Market में कौन सी कंपनी का Share बढ़ा या गिरा इसका पता लगाने के लिए आप Economic Times जैसे Newspaper पढ़ सकते हैं या फिर NDTV Business न्यूज़ चैनल भी देख सकते हैं जहाँ से आपको What's Share Market In Hindi की पूरी जानकारी मिल जाएगी। 

ये जगह बहुत ही Risk से भरी हुयी होती है इसलिए यहाँ तभी निवेश करना चाहिये जब आपकी आर्थिक स्तिथि ठीक हो ताकी जब आपको घाटा हो तो आपको उस घाटे से ज्यादा फर्क ना पड़े। या तो फिर आप ऐसा भी कर सकते हैं की शुरुआत में आप Share Market In Hindi में थोड़े से पैसे से निवेश करें ताकि आगे जाकर आपको ज्यादा झटका ना लगे। जैसे जैसे आपका इस Field में Information और Expertise बढेगा वैसे वैसे आप धीरे धीरे अपने निवेश को बढ़ा सकते हैं। 

Share Market में Rupees निवेश करने से पहले आप इस Market के बारे में अधिक जानकारी जरुर जान लें वरना इस Market में धोके भी बहुत मिलते हैं। कई बार ऐसा होता है कुछ कंपनी Fraud होती हैं और अगर आप उस कंपनी के Shares को खरीद कर अपने पैसे लगाते हैं तो ऐसे कंपनी सबके पैसे ले कर भाग जाते हैं। 

और फिर आपके लगाये हुए सारे Rupees डूब जाते हैं। इसलिए किसी भी कंपनी के Shares को खरीदने से पहले उसके Background के Details को अच्छे से जरुर Check कर लें। 


Share कैसे खरीदें

Share Market में Share खरीदने के लिए सबसे पहले आपको एक Demat Account बनाना पड़ता हैं इसके भी दो तरीके हैं, पहला तो आप एक Broker यानि की दलाल के पास जाकर एक Demat Account खोल सकते हैं Demat Account में हमारे Share के Rupees रखे जाते हैं जिस तरह की हम किसी Bank के खाते में अपना Rupees को रखते हैं ठीक उसी तरह. अगर आप Share Market में निवेश कर रहे हैं तो आपका Demat Account होना बहुत ही जरुरी है। 

क्यूंकि कंपनी को मुनाफा होने के बाद आपको जितने पैसे मिलेंगे वो सारे पैसे आपके Demat Account में जायेंगे ना की आपके Checking Account में और Demat Account आपके Bank Account के साथ लिंक हो कर रहता है अगर आप चाहे तो उस Demat Account से अपने Checking Account में बाद में धन राशी Transfer कर सकते हैं। 

Demat Account बनाने के लिए आपका किसी भी Bank में एक Bank Account होना बहुत जरुरी है और Proof के लिए Pan Card की Copy और Address Proof चाहिये होती है 

दूसरा तरीका है की आप किसी भी Bank में जाकर अपना Demat Account खुलवा सकते हैं 

लेकिन आप अगर एक Broker के पास से अपना Account खुलवायेंगे तो आपको उससे ज्यादा फायदा होगा क्यूंकि एक तो आपको अच्छा Support मिलेगा और दूसरा आपके निवेश के हिसाब से ही वो आपको अच्छी कंपनी Recommend करते हैं जहाँ आप अपने पैसे लगा सकते हैं।  ऐसा करने के लिए वो Rupees भी लेते हैं। 


India में दो Main Securities Market हैं वो है Metropolis Securities Market (BSE) और National Securities Market (NSE), यहाँ ही Share ख़रीदे और बेचे जाते हैं। ये जो Brokers होते हैं वो Securities Market के सदस्य होते हैं हम सिर्फ उनके जरिये ही Securities Market में ट्रेडिंग कर सकते हैं. हम सीधे Securities Market में जा कर कोई भी Share खरीद या बेच नहीं सकते।


Support (Support Level) क्या होता है ?

Support, या Price, उस Indicant को Refer करता है जिसके नीचे Plus की Worth का गिरना सबसे कम होता है उस समय में

किसी भी Plus का Price Produce किया जाता है Patrons (खरीदार) के द्वारा जो की Market में Enter कर रहे होते हैं जब भी Plus एक Cheaper Price में चला जाता है


Support Level कैसे बनाया जाता है ?

Technical Analysis की बात करें तब, सबसे Easy Price को Chart करने के लिए एक Line Draw किया जाता है Plus के सभी Lowest Lows को ध्यान में रखकर उस Period के दौरान


Support (Support Level) In Hindi

ये Support Line या तो Flat होती है या फिर Slanted Up या Down भी हो सकती है Overall Worth Trend के हिसाब से वहीँ दुसरे Technical Indicators और Charting Techniques का इस्तमाल भी किया जाता है ज्यादा Advanced Versions के Price को Determine करने के लिए


Resistance (Resistance Level In Hindi) क्या होता है ?

Resistance या Resistance Level, एक ऐसा Worth Purpose होता है जहाँ की Plus की Worth Rise में रुकावट दिखाई पड़ती है क्यूंकि एकदम से बहुत सारे Sellers अपने Plus को उसी Worth में बेचना चाहते हैं

प्राइस एक्शन पर निर्भर करता है की, Resistance की Line, Flat हो या Slanted हो वहीँ ऐसे बहुत से Advanced Techniques हैं Resistance Incorporating Bands, Trendlines और Moving Averages को Determine करने के लिए


Support Level और Resistance Level में क्या अंतर होता है?

सुपोर्ट और Resistance किसी स्टॉक (Stock) के Chart में, दो अलग अलग प्राइस पॉइंट्स (Price Points) होते है।

मैं आशा करता हूँ कि आपको मेरी यह पोस्ट बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप मेरी इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये। अगर आपकी कोई समस्या है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं। मैं आपको 24 घण्टे के अंदर रिप्लाई जरूर दूंगा। हमसे जुड़ने के लिए आप मेरी ब्लॉग को फॉलो करें।

Post a Comment

0 Comments