Blog की Backlinks कैसे Check करे || How To Check Blog Backlinks


Blog की Backlinks कैसे Check करे


Blog की Backlinks कैसे Check करे,How To Check Blog Backlinks
Blog की Backlinks कैसे Check करे


नमस्कार दोस्तों https://hindigyankatoofan.blogspot.com में आपका बहुत बहुत स्वागत है मैं हूँ आपका दोस्त विकास यादव। मित्रों आज की पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा की Blog की Backlinks कैसे Check करे

दोस्तों बैकलिंक्स किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बहुत ही जरुरी है। इसकी वजह से ही किसी भी Site या Blog की Popularity निर्भर करती है। चलो दोस्तों बैक्लिंक्स को मै Simple Words में Explain करता हूँ। 

मित्रों, विकास और आनंद 2 दूकानदार थे। अब विकास बस दुकान पर ही बैठा रहता था। लोगो से कम ही बात करता था। और जो भी लोग उसकी दुकान पर आते थे उनके साथ भी उसका गलत व्यवहार था। और वो सभी चीजों को Fixed Rate में बेचता था। धीरे - धीरे लोगो ने विकास की दुकान पर जाना ही बंद कर दिया। दूसरी तरफ आनंद नाम का दुकानदार था वो अपनी दुकान को Fixed Time पर खोलता और बंद करता था। उसका ज्यादातर समय ज्यादा से ज्यादा लोगो को जोड़ने में होता था। और लोगो की Demand और Product Improvement के बारे में पूछता था। उसकी दुकान पर जो भी कस्टमर आता था वो कुछ कुछ सामान लेकर ही जाता था ,क्योकि हरित ग्राहक फंसाने की कला का पारखी था। धीरे - धीरे उससे बहुत लोग जुड़ गए। गजब तो तब हो गया जब लोग Line में लगकर सामान खरीदने लगे थे। लेकिन आनंद ने कभी भी अपने कस्टमर को नाराज नहीं किया और ही कभी Product Quality के साथ कोई Compromise किया। 

अब मैं इसी उदाहरण को लेकर Blogging के बारे में Discuss करना चाहता हूँ। अनिल और दीपक 2 New Blogger थे। अनिल ने ब्लॉग बनाते ही Hard work Start कर दिया और Per Day 1 Post Publish करता था। अब 6 Month बाद ही उसने Blogging को अलविदा कह दिया। 

अब बात करते है दीपक की दीपक का हमेशा एक ही नियम रहा है ये Quality को Priority देता है की Quantity को। दीपक जो भी पोस्ट लिखता है उसको काफी  बारीकी से लिखता और चेक करता है। पोस्ट को लिखकर Publish करने के बाद Article को अलग - अलग सोशल साइट पर भी शेयर करता है। और इसके साथ दूसरे ब्लॉगर के ब्लॉग पर भी जा कर उनके साथ कनेक्शन बनाने की कोशिश करता है। और दूसरे ब्लॉग पर Genuine Comment करता है। और इसके अलावा और भी बहुत कुछ करता है लोगो को अपने ब्लॉग पर लाने के लिए। और उसकी मेहनत रंग भी लायी। और मात्र 7 Month में ही उसके ब्लॉग पर काफी अच्छा ट्रैफिक आने है। और धीरे - धीरे सर्च इंजन में भी अच्छा रिजल्ट Show करने लगा है। 

"जितने ज्यादा Backlinks आप बनाओगे उतने ही ज्यादा गूगल का विश्वास पाओगे करेगा "

Backlinks को Check करे

आप अपने ब्लॉग की सभी बैकलिंक को ऑनलाइन चेक  कर सकते हो। बहुत सारी वेबसाइट है इस इंटरनेट की दुनिया में जहाँ पर आप चैक कर सकते हो की आपकी वेबसाइट की link कितने Blog or Website से लिंक है। 

Top 5 Websites Backlinks Check करने के लिए

अगर बैकलिंक्स को चैक  करने की बात करे तो ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जिन पर आप बैक्लिंक्स को Check कर सकते हो। लेकिन मैंने निचे सिर्फ Top 5 वेबसाइट के बारे में बताया है जिन पर आप बैकलिंक्स चेक कर सकते हो। 


1.SEMRUSH - ये सबसे विश्वसनीय Website है जिस पर आप अपनी वेबसाइट की ऑनलाइन Backlinks चैक  कर सकते हो। ये Search Engine Optimization की भी Detailed में जानकारी देता है। इसका Use आप 15 दिन तक फ्री कर सकते हो उसके बाद अगर आपको ये अच्छा लगा तो आप खरीद सकते है। आप अपने Competitors की भी तुलना आप इस वेबसाइट पर कर सकते हो। 

2.OPEN LINK PROFILER - ये Website Absolutely फ्री है,इस पर भी आप अपनी साइट के बैकलिंक्स Check कर सकते हो। इस साइट का सबसे बड़ा फायदा ये है की इसको आपको खरीदने की जरुरत नहीं है। आप कितनी भी Websites निःशुल्क चैक कर सकते हो। 

3. AHREFS - ये भी एक बहुत अच्छी वेबसाइट है Backlinks Check करने के लिए। वैसे तो ये साइट Paid है लेकिन आप फ्री में भी इस वेबसाइट पर Register कर सकते हो लेकिन ये Limited Checker फिर भी आप इसमें बहुत कुछ चेक कर सकते हो,इसका उपयोग करके आप देख सकते हो की कितनी बैक्लिंक घट-बढ़ रही है। इसके आलावा और बहुत सी Facility है इसमे।

4.MAJESTIC - इस वेबसाइट पर आप Backlinks के अलावा Domain Name Owner की फुल Details Show करता है। आप किसी भी डोमेन नाम की Information इस साइट पर देख सकते है। 

5.BUZZSUMO - ये भी काफी पॉपुलर साइट है ये वेबसाइट Pro-Version  कर Free Version दोनों में Available है। BuzzSumo गजब की वेबसाइट है Domain बैकलिंक्स चैक करने के मामले में।

मैं आशा करता हूँ कि आपको मेरी यह पोस्ट बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप मेरी इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये। अगर आपकी कोई समस्या है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं। मैं आपको 24 घण्टे के अंदर रिप्लाई जरूर दूंगा। हमसे जुड़ने के लिए आप मेरी ब्लॉग को फॉलो करें।

Post a Comment

0 Comments