Shared Web Hosting क्या है || What is Shared Web Hosting


Web Hosting

Shared Web Hosting क्या है,What is Shared Web Hosting
Web Hosting
नमस्कार दोस्तों Hindi Gyan Ka Toofan में आपका बहुत बहुत स्वागत है मैं हूँ आपका दोस्त विकास यादव। मित्रों आज की पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा की Shared Web Hosting क्या है 

जब मैंने अपनी Blogging Journey Start की थी, Web Hosting और दूसरी चीजें मेरे लिए पूरी तरह से मैं Ready नही था। तो मैंने Blogging Blogspot.Com जो कि ब्लॉगर का Product था तो मैं Blogspot.Com पर शुरू किया था औऱ बाद में मैंने Self-Hosted Wordpress Site की तरफ Move किया। यही वह Time था जब मुझे महसूस हुआ कि Shared Web Hosting क्या है तब मुझे पता चला की Hosting Use करने से कितना फायदा होता है और दूसरी तरह की Web hosting क्या होती है। मुझे पता चला अगर आप Web Hosting लेकर आप वेबसाइट को Create करते हो तो आप आगे चल कर बहुत अच्छा पैसा कमाओगे ओर आप अपने वेबसाइट को जल्दी Rank कर पाएंगे। तो Finally इस पोस्ट में माधियाम से मैं आप को आज बताने वाला हु की Shared Hosting किया है आप इसे कियु इस्तेमाल करे। तो चलिए सुरु करते है। 


सबसे सामान्य और सबसे सस्ते Type की Web Hosting : Shared Hosting होती है, VPS Hosting, Reseller Hosting और Dedicated Hosting है। उसके बाद आप इन्हें Windows Hosting, Linux Hosting, Cpaner Hosting, Plesk Hosting आदि में बांट सकते हैं। आने वाले समय में सभी Types के बारे में बताउंगा, लेकिन अभी के लिए बात करते हैं कि Shared Web Hosting क्या है। मैंने अपनी Hosting Journey Resellerclub से शुरू की थी। जिसके बाद मैंने Resellerclub Hosting की Business Cloud लिया और अपने साइट को Resellerclub की Cloud Hosting में Move कर लिया। आप Wordpress के लिए Top Shared Hosting की एक List यहां देख नीचे देख सकते है जो मैंने पहले Buy किया था वो Shared Hosting Pro Plan था इस मे आप जितना Site को जोड़ना चाहते हो जोड़ सकते हो। इस लिए मैं आप लोगो को कहूंगा की आप लोग Shared Hosting Multiple Domain वाला ही Buy करो जिससे आप बहुत आसानी से कम कर सकते हो। अगर आप Shared Hosting लेना चाहते है तो नीचे दिये गये Link पर Click करके Buy कर सकते हो। 


Shared Web Hosting क्या है? 


Shared Hosting अपना खुद का वेबसाइट Create करने के लिए सबसे सस्ता Hosting Package है। किसी भी Standard Wordpress Blog Or Site के लिए एक Shared Hosting Package ही काफी है और यह आपको आपके Budget में ही मिल जाएगा। Shared Hosting, जैसा कि नाम से ही आप लोगो को पता चलता है कि आप अपनी Hosting Space को दूसरों के साथ बांटेगें। आप खुद ही समझ गए होंगे, इस तरह के Hosting Environment में, कई Websites एक ही Server पर ही Host की जाती है। इसका मतलब सभी Sites का एक ही I.P. Add होगा और आप Server Resources को भी Share कर रहे। किसी भी User के लिए Dedicated Resource नहीं होगा और कोई भी किसी भी उपलब्ध Resource को Use कर सकेगा। Shared Hosting में, जब कोई यूजर Website बहुत सारे Resources का उपयोग कर रही हो तो Hosting Company दूसरी Websites को बचाने के लिए इस तरह के Account को Suspend कर देती है। 


Shared Hosting के Advantages & Disadvantages 



Shared Hosting Packages के बहुत सारे Edges और Disadvantages है जिनकी List मैं नीचे दे रहा हूं। 



Shared Web Hosting Small Websites, New Wordpress Blogs और Static Websites के लिए पर्याप्त है। और खर्चे की नजर से देखें तो कोई भी नया Blogger, Webmaster Shared Hosting शुरू कर सकता है और यह काफी अच्छा और Reliable भी होता है क्योंकि Shared Hosting आपकी प्रारम्भिक Web-Space और Information Measure की जरूरत को पूरा कर देता है। 



कई Shared Net Hosting Unlimited Area और Information Measure (जैसे- Bluehost, Hostgator) भी देते है जो आपकी Medium Size Websites/Blog की जरूरतों को पूरा कर देता है। Shared Hosting का सबसे बड़ा Disadvantage है कि यह एक ही Hosting में कई सारे Users को जगह दे देता है और यह Server Time Period की Downside बना देता है।




मैं आशा करता हूँ कि आपको मेरी यह पोस्ट बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप मेरी इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये। अगर आपकी कोई समस्या है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं। मैं आपको 24 घण्टे के अंदर रिप्लाई जरूर दूंगा। हमसे जुड़ने के लिए आप मेरी ब्लॉग को फॉलो करें।

Post a Comment

0 Comments