Android 10 (Q) क्या है इसमें नया क्या-क्या देखने को मिलेगा

Android 10 (Q) क्या है

Android 10 (Q) क्या है इसमें नया क्या-क्या देखने को मिलेगा,Android 10
Android 10 (Q) 
नमस्कार दोस्तों HINDI GYAN KA TOOFAN में आपका बहुत बहुत स्वागत है मैं हूँ आपका दोस्त विकास यादव। मित्रों आज की पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा की Android 10 (Q) क्या है इसमें नया क्या-क्या देखने को मिलेगा 

Android 10 (Q) क्या है


Android 10 - Google की Latest Mobile OS है जो की फिलहाल अभी तक Unharness नहीं की गयी है Humanoid P के बाद इसमें बहुत से नए Options Add किये गए हैं और साथ में Users की Safety और Security को ध्यान में रखते हुए इसमें नए Safety Options भी Install किये गए हैं


Release करने से पहले इसके Beta Version को Unharness किया गया है, ताकि Users उसे इस्तमाल कर Bugs को ढूंडने में Google की मदद कर सकें और यदि कोई नए Options की आवश्कता है तो उसे भी शामिल कर सकें। साथ में आगे मैंने सभी Options के विषय में जानकारी प्रदान करी है। इसलिए बिना कुछ Skip किये Article को पूरा पढ़ें।


ANDROID Ten BETA JOIN करे


बहुत सारे Rumors और Leaks के बाद, पहला Humanoid Letter Beta अब Finally आ चूका है, मतलब की आप चाहें तो इस Early Version का Expertise कर सकते हैं, लेकिन ध्यान दें की इसमें कुछ Bugs और Problems होंगी जिसे आपको Deal करना होगा।

ये Beta सभी Google Picture Element Phone में Accessible हैं, जिसमें Original Picture Element और Picture Element XL भी शामिल हैं, और इसमें आपको बहुत से नए Options देखने को मिलेंगे।

यदि आप भी इसमें Interested हैं, तब आप सीधा Humanoid Beta Program Web Site को जा सकते हैं, Log In करें अपने Google Account से, फिर Phone का चुनाव करें जिसमें आप Enter होना चाहते हैं, और फिर आपको एक Over-The-Air Update मिलेगा अपने Picture Element Device में जो की आपको आगे Enable करेगा Android Letter Beta Transfer और Install करने के लिए।

Android Ten के Options क्या हैं

यहाँ पर हम आपको Android letter के कुछ नए Options के विषय में जानकारी देने वाले हैं जो की आप Google के Next-Gen Mobile Software Package में आगे देखने वाले हैं। तो फिर चलिए शुरू करते हैं।



बेहतर Permissions Controls



Android Ten Letter में हमें बहुत कुछ बदलाव देखने को मिलेगा। बहुत सारे Permissions Controls को Revamp किया गया है Humanoid Ten Letter में। अब Android Letter Users के पास बेहतर Management रहने वाला है, खासकर जब बात Location Information की Management की हो।


अब Users के पास वो Ability है जिससे की वो अपने मन मुताबिक Location Share कर सकते हैं With Apps में, इसे वो तीन तरीके से कर सकते हैं : – “Never,” “Only Once The App Is Open,” या “Always.” ये बहुत ही Similar है IOS के जैसे ही लेकिन उससे भी एक कदम आगे।



Users के पास अब वो Ability होगी जिससे वो Shared Files के ऊपर अपना Management Access कर सकते हैं।
अब Humanoid Ten में, Apps को System File Picker इस्तमाल करने की जरुरत है, जो की Users को Enable करेंगी ये Decide करने के लिए की कौन सी Files और Photos Apps Access का सकते हैं, बिना Apps को Access दिए ही पूरी Files के ऊपर।



Fordable Phones को Support प्रदान करने वाला है



Android तुरंत ही Collapsible Phone Trend को Adopt कर दिया है। वैसे ख़बरों में ये बात तो थी की Google इसके ऊपर काम कर रहा है की कैसे Android में Naively Support Fordable को इस्तमाल किया जाये, और अब ये Support आने वाला है Humanoid Ten letter में।



इसमें कुछ Explicit Enhancements भी आने वाले है की कैसे Apps Size को किया जाये और साथ में Support को Add भी किया जाये Multiple-Display App Change के लिए।


Faster Sharing


Android में Sharing Feature हमेशा से बहुत Slow था — और Google ने ये Make Sure भी किया था की वो इस विषय में अपना काम भी कर रहा है, कुछ महीने पहले।



अब Humanoid Letter में, Google ने “Sharing Shortcuts” को Add कर दिया है जो की Users को मदद करेंगी Directly Jump करने के लिए App में जिससे की वो कोई Content Share कर पाएं, जैसे की एक File या Image। ऐसे में, अब Users Slow-To-Load Sharing Menu को हटाकर सीधे Sharing कर सकते हैं।


Built-In Screen Recording


ये एक बहुत ही Requested Options था Humanoid के द्वारा, Constitutional Screen Recording, ये अब Live है Humanoid Letter के Initial Beta Update में


वैसे इसे Modify करना थोडा Difficult जरुर है क्यूंकि ये Developer Choice के कुछ भीतर स्तिथ है, लेकिन ये Purposeful है और ये Enable करता है आपको Naively कोई Video Record करने के लिए अपने Screen की, साथ में एक Ex Gratis Voice over और Visual Indicators भी प्रदान करता है Screen में Faucets करने से। 

वैसे इस Totally Implement अभी किया जाने वाला है वो भी Easy Manner में लेकिन उसके लिए हमें Final Update का इंतजार करना होगा।

In-App Settings Panel


अब Humanoid Letter में, Users आसानी से और जल्दी से Setting Toggle कर सकते हैं जो की Apps से सम्बंधित हो।

उदाहरण के लिए आप आसानी से WiFi और Cellular Property के भीतर Toggle कर सकते हैं एक Applications Programmer के भीतर से ही, इसका मतलब की आपको इसके लिए Settings Menu तक Navigate करके जाने की जरुरत ही नहीं है। इसलिए अप Settings को Access करना बहुत ही आसान हो गया है।


System-Wide Dark Mode का होना



इस Dark Mode के लिए कब से Users Request कर रहे थे। लेकिन Google बार बार इस बात को आगे के Update में लाने के लिए टाल रहा था। लेकिन अब शायद इंतजार खत्म होने वाली है और हमें इस Update में System-Wide Dark Mode देखने को मिल सकता है।

सुत्रों के अनुसार एक नयी Choice Accessible है Show Settings में जिसे की “Set Dark Mode” कहा जा रहा है. जब इसे Enabled किया जायेगा, तब एक Dark Theme पुरे Settings, Launcher, Volume Management, और सभी जगहों में दिखने की उम्मीद है।


वहीँ एक दूसरा Toggle भी है Developer Settings में जिसे “Override Force-Dark” कहा जा रहा है और जब इसे Turned On किया जाता है, तब किसी भी Apps जिसमें खुद की Constitutional Dark Mode न भी हो तब भी वो Overridden हो जाता है एक Forced One के वजह से। 


वहीँ लेकिन Humanoid के कुछ Apps में खुद की Native Dark Mode मेह्जुद है, जैसे की Google News, Messages, Google Contacts, और Google Phone, वहीँ ये बात अभी तक Clear नहीं हुई है की कैसे Humanoid Letter Dark Mode इसके साथ काम करने वाला है।


अभी तक Dark Mode के विषय में Google ने भी कुछ Mention नहीं किया है, इसलिए इसके बारे में Google I/O Could में ही जान पाने की उम्मीद है।


Photos के लिए Depth Formats


ऐसे Camera जिनमें Multiple Lenses लगे हुए होते हैं, वो जब कोई Image लेता है, तब Depth Info को उस Image में ही Store किया जाता है — और अब Humanoid Letter, में Apps उन Info के लिए Request भी कर सकती है।
इसका मतलब ये है की Users अब चाहें तो कुछ चीज़ें Edit कर सकती है जैसे की Booker और Blur एक Image में अलग अलग Apps से — ये बहुत ही Handy आने वाला है उन Apps में जो की Specially Image Writing के लिए बने हुए हैं।

HDR10+ Support


Google अब HDR10+ के लिए Support तैयार कर रहा है, जिससे Straight Humanoid Software Package में ही ये किया जा सकता है — इसका मतलब की अब हमें बेहतर Quality Video Capture देखने को मिलेगा चाहे आप कोई भी App का इस्तमाल क्यूँ न कर रहे हों।


वहीँ Humanoid को AVI Video Codec के लिए भी Support मिल रहा है, इससे ये Media Suppliers की मदद करें उन्हें Higher Quality Video Stream करने के लिए Humanoid Phones में।


नयी Theming Choices 


Android की ये बात तो उसे ख़ास बनाती है वो ये की इसे पूरी तरह से Customize किया जा सकता है इसके Fullest Extent तक, वहीँ Humanoid Letter, में हमें ऐसा ही कुछ Exciting देखने को मिल सकता है।

अब हम इस नए Update में अपने पूरी UI की Color को बदल सकते हैं. अभी के लिए कुछ Default Colors हैं जैसे की Blue, Green, Purple, और Black।


बेहतर Privacy Protections Humanoid में




Android को Style किया गया है Security और Privacy को ध्यान में रखते हुए। वहीँ जैसे जैसे Humanoid Mature बनता गया इसमें बहुत सारे Options में Embrace किये गए जिससे की Users को Shield किया जा सकें, जैसे की File-Based Coding, OS Controls जिससे की कुछ Sensitive Resources को Access करने से पहले Permission की जरुरत, Protection Down Camera/Mic Background Access, Imprisonment Mode, Encrypted Backups, Google Play Shield (जो की करीब Fifty Billion Apps को Scan करता है प्रतिदिन और Doubtless Harmful Apps से हमें दूर रखता है), और बहुत कुछ।


वहीँ Humanoid Letter, में हमें और भी Enhancements देखने को मिलेंगे जिससे की Users को Shield किया जा सके।


Users के पास अब Location के ऊपर ज्यादा Management 


Android Letter में, ये OS Users Location के ऊपर बहुत ज्यादा Management प्रदान करती है, जहाँ पहले Apps हमें केवल एक ही बार सभी के लिए Permission मांगती थी, वहीँ अब हम जब चाहें तब Apps को Permission दे सकते हैं की वो कब और कितने समय तक Maps या Location का इस्तमाल कर सकें।

ज्यादा Privacy Protections नए Humanoid Letter में 

Location Management के साथ, अब Humanoid अपने Updates में और ज्यादा Transparency ला रहा है, वहीँ ये Users को Management प्रदान कर रहा है और साथ में उनके Personal Information को Secure कर रहा है.Android Letter में, OS अपने Users को और भी ज्यादा Management प्रदान कर रहा है अपने Apps के ऊपर, साथ में Shared Files के ऊपर Access Management भी प्रदान का रहा है




दुसरे Changes


Android को भी Fatser चलने के लिए तैयार किया गया है। Google अब Vulkan को Andorid में ही Expand कर रहा है, और ये इसकी ART Performance को मजबूत भी बना रहा है — जिससे की Apps Quicker Load हो सकें और कम Memory का इस्तमाल करें एक बार Load हो जाने के बाद।

Android Letter को किस नाम से पुकारा जाने वाला है?

अब प्राय सभी के मन में एक ही सवाल सबसे ज्यादा आ रहा होगा की आखिर Android Letter Q का क्या नाम रखा जाने वाला है।



वैसे तो ऐसी कोई मिठी चीज़ नहीं है जिसकी Writing System Letter से प्रारंभ हो रही हो, लेकिन ऐसे कुछ जरुर है जिन्हें इसके नाम के लिए इस्तमाल किया जा सकता है, चलिए उनके बारे में जानते हैं।


Queen Of Puddings
Quiche
Quesito
Quindim
Queijadas
Quesadilla
Quinoa
Quail
Qurabiya
Quaker Oats
Quenelle
Quinoa Pudding


यहाँ मैंने सभी Sources से खोजकर कुछ नाम इकट्ठे किये हुए हैं, क्या पता Google इन्ही में से किसी का इस्तमाल कर दें। वैसे अगर आपके दिमाग में भी अगर कुछ नाम हो तब हमें जरुर Comments में लिखकर जरुर बताएं। 

Android Letter Q किन Devices में उपलब्ध होने वाला है?

जहाँ कुछ लोग इस नए Android Letter के नाम को लेकर चिंतित हैं वहीँ कुछ इस बात को लेकर चिंतित हैं की भला ये नया Update उनके Smartphones में उपलब्ध होने भी वाला है या नहीं।

Typically, देखा जाये तो सभी Premium Phones और कुछ Mid ranger Phones में उनके Lifespan के अंतराल में दो Major OS Upgrades तो आते ही हैं, वहीँ हमने अभी अभी ये भी देखा है की Oneplus ने अपने दोनों Models One plus Three और 3T में तीसरा Major Upgrade भी देना का सोचा है. वहीँ OG Pixels Humanoid Letter Beta में हिस्सा ले रहे हैं, जो की तीसरा Major OS Upgrade है। 

अभी के लिए आपका Current Device यह Update पाने के लिए उपयुक्त है भी या नहीं ये तो पता नहीं लेकिन अगर आपके पास उन Premium Smartphones में से एक है जिसमें की Humanoid Cookie पहले से ही Reinstalled था, जैसे की Galaxy S9, LG G7, Sony Xperia XZ2, Xiaomi Mi Combine 2S इत्यादि तब इन्हें यह Update मिलने के बहुत ही ज्यादा Probabilities दिख रहे हैं।

वहीँ अगर कोई Premium, Mid range या कोई Budget Phones भी रखा हुआ है जिसमें की Humanoid Nine Pie Pre-Installed था तब उनमें भी यह Update आने की बहुत ही ज्यादा संभावनाएं हैं. लेकिन अभी तक ये बात पूरी तरह से Official नहीं हुई है।


Android Letter Q कब Unharness होने वाला है?



यदि आप Humanoid Letter के Unharness Date के बारे में जानना चाहते है तब ये लगभग August 2019 के शुरुवात में Unharness होने वाला है। ये वही समान समय होगा जब पिछले वर्ष Humanoid Nine Pie को Unharness किया गया था यदि आपको याद हो तब। वैसे इसका Beta Version Net पर उपलब्ध जरुर है।


मैं आशा करता हूँ कि आपको मेरी यह पोस्ट बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप मेरी इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये। अगर आपकी कोई समस्या है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं। मैं आपको 24 घण्टे के अंदर रिप्लाई जरूर दूंगा। हमसे जुड़ने के लिए आप मेरी ब्लॉग को फॉलो करें।

Post a Comment

0 Comments